प्रेरणादायक कहानियां : लालची किसान की कहानी | Lalchi Kissan Ki Kahani in Hindi

लालची किसान की कहानी

एक समय की बात है, एक छोटे से गांव में एक लालची किसान रहता था। उसका नाम कमलेश था। कमलेश के पास बहुत सी जमीन और जानबर थे, लेकिन उसके पास इतना सब कुछ होते हुए भी वह संतुष्ट नहीं था। वह हमेशा अपने लालच की वजह से और सब कुछ चाहता था।

एक दिन की बात हैं, कमलेश जंगल में गया अपनी गायों को चराने के लिए। जंगल में घूमते-घूमते वह एक गुफा के पास पंहुचा। कमलेश ने गुफा के अंदर झांका तो देखा कि गुफा सोने के सिक्कों से भरी हुई है।

कमलेश को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ। वह गुफा के अंदर गया और जितना सोना उठा सकता था उठा कर बाहर ले आया। कमलेश सोने को अपने घर ले आया और उसे अपने बिस्तर के नीचे छुपा दिया।

अब कमलेश को सोने के सिक्कों का ही लालच रहता था। वह दिन-रात सोने के सिक्कों के बारे में ही सोचता रहता था। वह अपने काम-धाम को भूल गया और सारा दिन सोने के सिक्कों को ही गिनता रहता था।

कमलेश के इस व्यवहार को देखकर उसकी पत्नी बड़ी चिंता में थी। उसने कमलेश से कई बार पूछा कि वह इतना क्यों बदल गया है, लेकिन कमलेश ने उसे कुछ नहीं बताया।

एक दिन, कमलेश की पत्नी ने सोने के सिक्कों को बिस्तर के नीचे छुपा हुआ देख लिया। उसने कमलेश से पूछा कि यह सोना कहां से आया है, लेकिन कमलेश ने उसे फिर भी कुछ नहीं बताया।

कमलेश की पत्नी को कमलेश पर शक हुआ। उसने सोचा कि कमलेश ने यह सोना कही से चोरी तो नहीं किया हैं। उसने तय किया कि वह इस सोने को गरीबों में बांट देगी।

रात के समय, जब कमलेश सो गया, तो उसकी पत्नी ने सोने के सिक्कों को एक थैले में भर लिया और अपने गाँव के गरीब लोगों में बांट दिया।

यह भी पढ़े: डॉक्टर बनने की कहानी

सुबह जब कमलेश उठा और उसने देखा कि उसके सोने के सिक्के गायब हैं, तो वह बहुत गुस्सा हुआ। उसने अपनी पत्नी को बुलाया और पूछा कि सोने के सिक्के कहाँ हैं।

कमलेश की पत्नी ने बताया कि उसने सोने के सिक्कों को गरीबों में बांट दिया है। कमलेश को इस बात पर बहुत गुस्सा आया। उसने अपनी पत्नी को मारा-पीटा और घर से बाहर निकाल दिया।

कमलेश अब बहुत अकेला और निराश हो गया था। उसने अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने लालच की वजह से खो दिया था। वह पछताने लगा कि उसने अपनी पत्नी को सोने के लालच में मारा-पीटा और घर से बाहर निकाल दिया।

कमलेश ने सोचा कि वह अपनी पत्नी से माफी मांगेगा और उसे वापस घर लाने की कोशिश करेगा। वह गाँव के सभी लोगों से अपनी पत्नी के बारे में पूछने लगा, लेकिन किसी ने उसे नहीं बताया कि उसकी पत्नी कहाँ है।

कमलेश कई सालों तक अपनी पत्नी को ढूंढता रहा, लेकिन कमलेश अपनी पत्नी को नहीं ढूंढ पाया। अंत में, वह एक गरीब किसान बन गया और अपनी बाकी की जिंदगी पछतावे में गुजार दी कि उसने लालच में सब कुछ खो दिया।

सबक : लालच एक बहुत बुरी चीज है। यह हमें अपना रास्ता भटकने पर मजबूर कर देता है और हम अपने प्रियजनों को खो देते हैं। इसलिए, हमें कभी भी लालची नहीं होना चाहिए और जितना हमे भगवान ने दिया हैं, उतने में ही खुश रहना चाहिए।